E Shram Card : ई श्रमिक कार्ड फायदे | ई श्रमिक कार्ड जानकारी

 E Shram Card : ई श्रमिक कार्ड फायदे | ई श्रमिक कार्ड जानकारी | E श्रमिक कार्ड अप्लाई | E Shram Card Benefit


E Shram Card के उद्देश्य
  1. सभी असंगठित कामगारों का एक केंद्रीकृत DataBase बनाना, जिसमें सन्निर्माण कामगार, प्रवासी कामगार, गिग और प्लेटफॉर्म कामगार, फेरी वाले, घरेलू कामगार, कृषि कामगार आदि शामिल हैं, जिन्हें Aadhar से जोड़ा जाना है।
  2. असंगठित मजदूरों के लिए सामाजिक सुरक्षा योजनाओं का एकीकरण जो Sharm एवं रोजगार मंत्रालयद्वारा प्रशासित किया जा रहा है और तदनंतर अन्य मंत्रालयों द्वारा भी चलाए जा रहे हैं।
  3. पंजीकृत असंगठित मजदूरों के संबंध में विभिन्न हितधारकों जैसे मंत्रालयों/विभागों/बोर्डों/एजेंसियों/केंद्र और राज्य सरकारों के संगठनों के साथ एपीआई माध्यम के द्वारा प्रशासित की जा रही विभिन्न सामाजिक सुरक्षा और कल्याणकारी योजनाओं के वितरण के लिए जानकारी साझा करना।
  4. प्रवासी कामगारों की स्थिति और पता/वर्तमान स्थान और औपचारिक क्षेत्र से अनौपचारिक क्षेत्र और इसके विलोमत: उनकी आवाजाही का पता लगाना।
  5. प्रवासी और सन्निर्माण कामगारों के लिए सामाजिक सुरक्षा और कल्याणकारी लाभों की सुवाह्यता (पोर्टेबिलिटी)।
  6. भविष्य में Covid-19 जैसे किसी भी अन्य राष्ट्रीय संकट से निपटने के लिए केंद्र और राज्य सरकारों को एक व्यापक डेटाबेस उपलब्ध कराना।
ई-श्रम पोर्टल में कौन पंजीकरण कर सकता है?
  • निम्नलिखित शर्तों को पूरा करने वाला कोई भी व्यक्ति Portal पर पंजीकरण कर सकता है:
एक असंगठित कामगार या मजदूर 
  • जिसकी आयु 16-59 वर्ष के बीच में हो।
  • EPFO/ESIC या NPS (सरकार द्वारा वित्त पोषित) का सदस्य नही हो।
असंगठित कामगार या मजदूर कौन है?
  • कोई भी कामगार जो असंगठित क्षेत्र में एक गृह आधारित-कामगार, स्व-नियोजित कामगार या मजदूरी पाने वाला कामगार है, जिसमें संगठित क्षेत्र का ऐसा कामगार भी शामिल है जो ईएसआईसी या EPFO का सदस्य नहीं है या जो सरकारी कर्मचारी नहीं है,असंगठित कामगार कहलाता है।
पंजीकरण के लिए क्या आवश्यक है?
  1. पोर्टल पर पंजीकरण करने के लिए निम्नलिखित की आवश्यकता है:
  2. Aadhar Card
  3. आधार से जुड़ा मोबाइल नंबर
  4. IFSCकोड के साथ बचत बैंक खाता संख्या

नोट: यदि किसी भी श्रमिक के पास उसका आधार लिंक मोबाइल नंबर नहीं है, तो वह अपने नज़दीकी CSC/SSKके बाओमेट्रिक वेरिफिकेशन के द्वारा पंजीकरण करवा सकता है।

e shram card e shramik card ke fayde e शर्म card e shram card download pdf e श्रमिक कार्ड e sharm card.gov.in e shram card apply e shramik card rajasthan e shram card in hindi e shramik card ke labh e shram card apply online

Post a Comment

और नया पुराने